what causes lightning

बिजली क्यों चमकती है ?


बारिश का मौसम तो सबको पसंद होता है पर जब बहुत ज़ोर से बारिश हो तो आपने देखा होगा की आसमान में बिजली चमकती है और बहुत ज़ोर से बदलो के कड़कने की आवाज़ आती है ।  पर बारिश के मौसम में बिजली क्यों चमकती है ?



दरअसल, आसमान में बिजली बदलो की वज़ह से बनती है । बदलो के अंदर छोटी-छोटी पानी और बर्फ़ की बूंदे टकराती है ।  इनके टकराने की वजह से बिजली के charge पैदा होते है या बनते है । धीरे-धीरे करके बदलो के सारे छोटे-छोटे बूँद एक-दूसरे से टकराते है और पूरे बादल में बिजली के charge पैदा होने लगते है। positive charge या proton बादल के ऊपरी भाग में बनते है और negative charge या electron बादल के निचली भाग में बनते है ।



क्योंकि यह दोनों charges एक दूसरे के विपरीत होते है, यह एक दूसरे को अपनी ओर आकर्षित करते है । positive charge जो की बदलो की ऊपरी हिस्से में होती है  वो नीचे negative charge के पास आने की कोशिश करती है । जब बहुत ज़्यादा positive charge negative charge से मिलते है तो बादल में बिजली कड़कती है ।

ज़्यादातर बिजली बादल के अंदर ही बनती है पर कभी कभी ये बिजली बादल और धरती के बीच में भी बनती है। धरती में अगर positive charge बने तो वो बादल के negative charge को अपनी ओर आकर्षित करती है और धरती में बिजली गिरती है ।



इस प्रकार बदलो में बजली चमकती है । क्या आपको पता है की जब धरती में बिजली गिरती है तो उसका तापमान 2700° C होता है जो की सूरज की सतह से 6 गुना ज़्यादा गर्म है । यह बहुत खतरनाक होता है और इससे हर साल 75 - 100 लोग मर जाते है ।  इसलिए इनसे सावधान रहे । 

आगे जानिए वर्षा के मौसम में इंद्रधनुष क्यों आता है?